Tuesday , 16 January 2018
Breaking News

अखाड़ा परिषद ने जारी की फर्जी बाबाओं की दूसरी सूची

साधुओं की शीर्ष संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की अपनी दूसरी लिस्ट जारी की है। शुक्रवार को परिषद की ओर से जारी की गई सूची में हाल ही में यौन उत्पीड़न के आरोपों में घिरे दिल्ली वीरेंद्र दीक्षित कालनेमी का भी नाम शामिल है। इसके अलावा यूपी के बस्ती जिले के सच्चिदानंद सरस्वती और इलाहाबाद के त्रिकाल भवंत का भी नाम शामिल है।

फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी करते हुए परिषद के अध्यक्ष स्वामी नरेंद्र गिरी ने कहा, ‘हम आम लोगों से अपील करते हैं कि वे ऐसी ढोंगी बाबाओं से दूर रहें, जो किसी भी परंपरा का पालन नहीं करते हैं। ऐसे बाबाओं के कुकृत्यों की वजह से पूरे साधु समाज और संन्यासियों की प्रतिष्ठा को चोट पहुंचती है।’ देश भर में चलने वाले साधुओं के अखाड़ों की शीर्ष संस्था अखाड़ा परिषद है।

इस संस्था की स्थापना आदि शंकर ने 8वीं सदी में की थी। इससे पहले इसी साल 10 दिसंबर को अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं की पहली सूची जारी की थी। इनमें 14 बाबाओं के नाम शामिल थे। इस सूची में यौन उत्पीड़न के मामले में जेल गए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह, राधे मां, निर्मल बाबा, रामपाल, आसाराम और उसके बेटे नारायण साईं का नाम शामिल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*